AstrologyFutureEye.Com

Indian Astrology Portal

नाम से कुंडली मिलान - 36 गुण मिलान - जन्म कुंडली मैचिंग [Hindi]

नाम द्धारा अष्टकूट गुण मिलान एवं दोष परिहार

ज्योतिष्य कुंडली गुण मिलान हिंदी में - कुंडली गुण मिलान एक अद्भुत एवं कठिन कार्य हैं, जिसमे कई ज्योतिष्य संयोग और नियमों को परखा जाता हैं, यहाँ पर आप केवल मात्र अपने एवं अपने साथी के नाम के उपयोग से कुंडली गुण मिलान कर सकते हैं. ज्यादातर ज्योतिषी अष्टकूट चक्र या अवकहडा चक्र का उपयोग लड़के और लड़की के गुण दोष मिलान के लिए करते हैं, उसी पद्धति पर आधारित हमने ये कुंडली मिलान करने का सॉफ्टवेयर बनाया हैं, जो नाम के द्धारा कुंडली मिलान का कार्य कर सकता हैं, इसके अलावा जन्म कुंडली में उपस्तिथ दोष एवं उनके दोष परिहार को भी बताता हैं.

लड़के और लड़की की जन्म कुण्डली के गुण नाम से मिलाना - गुण मिलान की प्रक्रिया दो तरह से की जा सकती हैं, केवल प्रचलित नाम के उपयोग से, या जन्मपत्री के द्धारा, जो की जन्म तारीख के आधार पर बनाई जाती हैं, जन्मपत्री में जन्म राशि का उपयोग कर के गुण मिलान किया जाता हैं, तो यदि आप अपने जन्म नाम को जानते हैं तो केवल उस नाम (इंग्लिश या हिंदी) का उपयोग कर के आप वही फलादेश इस सॉफ्टवेयर से प्राप्त कर सकते हैं, जो आप अपनी जन्म तारीख या जन्म पत्रिका से प्राप्त किया करते हैं. या आप राशि और नक्षत्र से गुण मिलान भी कर सकते है, अगर आपको उसकी जानकारी हो.

कुंडली गुण मिलान






 

Use in English



जन्म पत्रिका मिलान हिंदी - कुंडली मिलान हिंदी - विवाह हेतु नाम द्धारा 36 गुण मिलान

ऑनलाइन कुंडली मिलान

नाम से गुण मिलान - भारतीय ज्योतिष के अनुसार शादी के लिए कुंडली मिलान आप के प्रचलित नाम राशि से या आप की जन्म राशि से कर सकते हैं, क्योंकि दोनों नाम का जातक के जीवन पर प्रभाव रहता हैं, दोनों में से किसी भी नाम का प्रयोग आप जन्म कुंडली मिलान हेतु कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर अगर आप के कुंडली गुण मिलान एक नाम से नहीं मिल रहे हो, तो आप दूसरे नाम से गुण मिलान कर के देख सकते हैं. इसके अतिरिक्त अंकज्योतिष से आपके और जीवन साथी के नाम का सामंजस्य भी हमारी वेबसाइट पर देख सकते है.

विवाह के लिए कुंडली मिलान - आप सॉफ्टवेयर द्धारा निर्मित विवरण को प्रिंट कर सकते हैं, परन्तु व्यवसायिक उपयोग नहीं कर सकते, आप कुंडली मिलान हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं, यहाँ आप दो प्रकार की कुंडली मिलान रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं, एक मूलभूत रिपोर्ट हैं जो की ज्योतिष के आधारभूत नियमों के अनुसार बनाई गई हैं, दूसरा फलादेश जो की अष्टकूट दोष परिहार (दोष का नष्ट होना) के साथ हैं और जिसे आप निर्णायक फलादेश कह सकते हैं, के साथ हैं एवं जो सत्यता के ज्यादा करीब मानी जाती हैं, ज्योतिष भी जन्म कुंडली मिलान के दौरान दोष परिहार की गणना की सलाह देता हैं. इस Matchmaking रिपोर्ट को इंग्लिश में प्राप्त करें.


नाम से हिन्दी में जन्म कुंडली मैचिंग

नाम से गुण मिलान - ऑनलाइन कुंडली मिलान कैलकुलेटर एक लड़का और लड़की के बीच नाम द्धारा शादी की अनुकूलता जांचने का एक सॉफ्टवेयर है. जन्म पत्रिका मिलान में 8 कूट और 36 गुणों की अष्टकूट चक्र पर आधारित गणना की जाती है. विवाह मिलान के लिए भावी दूल्हा और दुल्हन के नाम दर्ज करें, उसके बाद ये सॉफ्टवेयर जन्म कुण्डली से गुण दोष और दोष परिहार का विश्लेषण करता है.

नाम के द्धारा वर वधू का गुण मिलान - ज्यादातर भारतीय हिन्दू परिवार ज्योतिषी के पास विवाह के लिए श्रेष्ठ कुंडली मिलान या जन्मपत्रिका मिलान के लिए जाते ही हैं, ताकि विवाहित होने वाला जोड़ा किसी प्रकार के दुर्भाग्य का शिकार न हो, और अपनी जिंदगी हंसी ख़ुशी से काट सके. लोग ये विश्वास रखते हैं की विवाह के बाद एक दूसरे के भाग्य एवं दुर्भाग्य का असर अपने साथी पर पड़ता हैं, तो क्यों नहीं पहले ही ये जान लिया जाए की क्या उनका भाग्य आपस में अच्छा ताल मेल रखता हैं या नहीं, इसलिए ज्योतिष अनुरूप कुंडली मिलान करके गुण दोष का विवाह पूर्व पता लगाया जाता हैं.

गुण दोष मिलान कैलकुलेटर - ये कुंडली मिलान कैलकुलेटर आप के एवं आप के साथी के नाम की राशि एवं नक्षत्र की गणना करता हैं, तदुपरांत विभिन्न योगों का आकलन करता हैं, दोनों के दोषों का आकलन कर के उनके दोष परिहार की भी समीक्षा करता हैं, उसके बाद जन्मपत्री मैच मेकिंग रिपोर्ट तैयार करता हैं. ज्योतिष के अनुसार ज्यादा से ज्यादा गुणों के 36 कर्मांक या अंक होते हैं, जिसमे से यदि कम से कम 18 गुण यानि 50% यदि मिलते हैं तो जन्म कुंडली गुण मिलान ठीक समझा जाता हैं और विवाह की अनुमति दी जा सकती हैं, परन्तु मांगलिक दोष एवं अन्य योगों की गणना इस अष्टकूट कुंडली गुण मिलान में नहीं की जा सकती, जो की जरूरी हैं, आप को सलाह दी जाती हैं की इसकी गणना आप विवाह से पूर्व अलग से जरूर करवाए.

कुंडली के दोष परिहार - यदि आप फलादेश में प्राप्त गुण में 0 या शून्य या अशुभ योग प्राप्त करते हैं तो इसे दोष माना जायेगा, लेकिन ज्योतिष में ऐसे कई परिहार या व्यवस्थाएं मौजूद हैं जो इन दोषों को नष्ट कर सकती हैं, या उनके प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकती हैं, इसे ही दोष परिहार कहा जाता हैं. जो की कुंडली मिलान के दौरान आवश्यक रूप से देखी जानी चाइये. हमारा ये सॉफ्टवेयर यदि दोष परिहार की स्थति बनती हैं तो उसकी गणना भी करता हैं.

8 कूट और 36 गुणों का मिलान - अधिकांश वेब साइट्स या ज्योतिषी केवल मूलभूत फलादेश करते हैं, दोषो की गणना एवं उनके दोष परिहार के बारे में नहीं बता पाते, कई तो "तारा" गुण की गणना, "भकूट" गुण की गणना सही सही नहीं कर पाते, क्योंकि ये गणनाएं जटिल हैं, परन्तु हमने पूरी सर्तकता से ये सॉफ्टवेयर बनाया हैं, ताकि सटीक फलादेश मिल सके , आप चाहे को अपने ज्योतिषी से इसका परीक्षण करवा सकते हैं या यही परीक्षण कर सकते हैं, जैसे अभिनेता अमिताभ एवं जया बच्चन दोनों एक खुशहाल जोड़ा हैं, परन्तु मूलभूत फलादेश उनके जन्म कुंडली मिलान को ख़राब बताता हैं, तो दोष परिहार के बाद उनके गुण मिलान को पुनः देखें, उनकी कुंडलियों के गुणों का बढ़िया मिलान हो रहा हैं, इसी प्रकार आप दूसरे प्रसिद्ध लोगों के गुण या दोष के मिलान कर जांच सकते हैं.

अन्य उपयोग :- क्या आप अपने नाम से आपके मित्र, पिता या भाई के नाम के साथ आपसी सामंजस्य जानना चाहते हैं, या आप जिस शहर या गांव में रहते हैं वो आप के लिए लाभदायक हैं या नहीं, जानना चाहते हैं, तो आप अपना नाम लड़के के नाम वाली जगह में लिखें और दूसरा नाम लड़की के नाम वाली जगह में लिखें, लेकिन अब आप को प्राप्त फलादेश में से कुछ जन्मपत्री गुणों को ही महत्व देना होगा एवं कुछ गुणों की गणना छोड़नी होगी. भाग्य वर्धक शहर या गांव के साथ नाम की संगतता जानने के लिए केवल मात्र तारा, मैत्री एवं भकूट गुण की गणना करें.

प्रश्नोत्तर

नाम से गुण मिलान या कुण्डली मिलान क्या है?

साधारण शब्दों में कहें, तो जब भी 36 गुणों का मिलान दो कुंडलियों के बीच नाम द्धारा किया जाता हैं तो उसे नाम से कुंडली मिलान कहते है.

जन्म कुण्डली का मिलान नाम से क्यों किया जाता है?

जन्म पत्रिका मिलान को नाम से या जन्म तिथि से, दोनों तरीकों से किया जा सकता है, अगर अभी का नाम जन्म नाम पर ही रखा गया है तो राशि और नक्षत्र मिलान एक समान ही होगा, इस दशा में गुण मिलान दोनों में एक समान ही होगा. केवल नाम से कुण्डली मिलान उनके लिए उपयोगी हैं, जिनके पास जन्म तारीख और समय उपलब्ध नहीं है.

कुंडली मिलान में कितने गुण मिलना पर्याप्त होता हैं?

कुंडली मिलान में 8 कूट और 36 गुणों को जाँचा जाता है, कम से कम 18 गुणों का मिलना शास्त्र सम्मत है. 18 से ज्यादा गुण मिलना और भी बढ़िया माना जाता है, मंगल दोष की जाँच अष्टकूट मिलान में नहीं होती है, उसका मिलान अलग से करना चाइये.