AstrologyFutureEye.Com

Indian Astrology Portal

क्या है महेंद्र सिंह धोनी की सफलता का राज - एम एस धोनी कुंडली फलादेश

Mahendra Singh Dhoni Birth Chart/Kundali


महेंद्र सिंह धोनी या एम एस धोनी का जन्म रांची, झारखंड में 7 जुलाई 1981, मंगलवार के दिन प्रातः 11:15 एम पर हुआ था. एम एस धोनी या माही किसी परिचय के मोहताज नहीं है, वो पद्म भूषण, पद्म श्री और मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित क्रिकेट खिलाड़ी हैं. वो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके है. धोनी एक आक्रामक सीधे हाथ के बल्लेबाज और विकेट-कीपर है. धोनी ने 15 अगस्त 2020 को क्रिकेट से सन्यांस की घोषणा की थी.

उनका जन्म एक मध्यम वर्गीय राजपूत परिवार में हुआ, उनके पिता का नाम पान सिंह व माता का नाम देवकी देवी है. उनके ऊपर M.S. Dhoni: The Untold Story नामक फिल्म भी बन चुकी है, जिसमे धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था.


नाम: महेंद्र सिंह धोनी/एम एस धोनी/माही
पेशा: क्रिकेटर
जन्म: 07 जुलाई 1981 (11:15 AM)
Google: महेंद्र सिंह धोनी

एम एस धोनी के जन्म कुंडली कारक

  • लग्न - कन्या
  • जन्म दिनांक - 7 जुलाई 1981
  • जन्म समय - 11:15 AM
  • जन्म स्थान - रांची (भारत)
  • लग्न स्वामी - बुध
  • जन्म राशि - कन्या
  • जन्म राशि स्वामी - बुध
  • नाम राशि - सिंह
  • नाम राशि स्वामी - सूर्य
  • पाश्चात्य सूर्य राशि - कर्क
  • सूर्य राशि स्वामी - चन्द्र
  • नक्षत्र - उत्तरा फाल्गुनी
  • नक्षत्र स्वामी - सूर्य

ज्योतिष में एम एस धोनी की कुंडली और फलादेश

Mahendra Singh Dhoni Kundali

एम एस धोनी का जन्म कन्या लग्न में हुआ था और उनकी जन्म राशि भी कन्या है. यदयपि उनकी नाम राशि का फलादेश सिंह राशि से किया जाता है. उनका जन्म नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी के दूसरे पद में हुआ है, जिसका नक्षत्र स्वामी सूर्य है.

महेंद्र सिंह धोनी के लग्न और जन्म राशि का फल

कन्या लग्न या राशि वाले व्यक्ति का चेहरा खूबसूरत और मासूम होता है, कन्या राशि के लोग मनमौजी प्रवृति के होते है. इनके बाल, नाक और होंठ काफी सुन्दर होते है. लग्न और राशि एक होने से धोनी बहुत ही विन्रम, बुद्धिमान और संयमित है, किसी भी समस्या के लिए उनके पास हल उपलब्ध होता है.

एम एस धोनी के लग्न और राशि का स्वामी बुध ग्रह है, जो उनको सीखने के तेज क्षमता और गहरी सोच का मालिक बना देता है और बातचीत में भी निपुण बनाता है. बुध उनको ईमानदार और परिवार से प्यार करने वाला तो बना देता है, पर द्धि-स्वाभाव राशि होने के कारण सवेंदनशील और निरंतर बदलाव वाले व्यवहार को भी प्रदान करता है. कुंडली के अनुसार उनको किताबें, कंप्यूटर, संगीत और पर्यटन प्रिय होना चाइये. कन्या राशि वालों का IQ सामान्य से तेज रहता है. बुध उनको व्यापारिक और तार्किक बुद्धि भी दे रहा है. बुध के अपनी की दूसरी राशि मिथुन के दसवें घर में बैठने से, बुध काफी शक्तिशाली हो गया है, जो उनको धन, प्रसिद्धि और बुध के समस्त कारक वस्तुओं और गुणों का स्वामी बना रहा है.

M. S. Dhoni के करियर में राजयोग और सफलता के कारण

गजकेसरी राजयोग
M. S. Dhoni की जन्म कुंडली में गुरु और चंद्र के एक साथ बैठने से गज केसरी राज योग का निर्माण हो रहा है, जिसमें सोने पे सुहागा ये है की ये योग लग्न में बन रहा है, लेकिन पंचमेश और षष्ठेश शनि के लग्न में साथ होने से गजकेसरी योग के शुभ फल मिलने में कुछ वक्त लग गया. अन्यथा, वो बचपन से ही धन, मकान और प्रसिद्धि प्राप्त कर लेते. बहरहाल, इतने अच्छे गजकेसरी राजयोग ने उनको सचमुच राजयोग प्रदान किया ही है.

बलवान लग्नेश
फिर लग्नेश बुध का अपनी ही दूसरी राशि मिथुन में और दसवें घर में बैठने से, लग्न भी बहुत मजबूत हुआ है, ये भी एक शुभ स्थति है, जो उनको करियर में नई उचाईयों को छूने का माद्दा देते है, क्योंकि दसवां भाव करियर है, 10 वें भाव से सरकारी सहयोग और मान सम्मान भी देखा जाता है, जो उनको इसी स्थति के कारण मिला है.

भाग्येश का स्थान परिवर्तन
नवम भाव में वर्षभ राशि है, जिसका स्वामी शुक्र, आय के भाव यानि ग्यारवें घर में बैठा है, जब भी ऐसी स्थति बनती है, तो आय अर्जन में भाग्य की भूमिका बन जाती है, ये भी एक राज योग है.

बुद्धादित्य योग
दशम भाव में सूर्य और बुध के साथ होने से बुद्धादित्य योग बन रहा है, ये स्थति M. S. Dhoni को बुद्धिमान, चतुर, प्रसिद्ध करती है और करियर में सफलता देती है, दशम का सूर्य सरकारी नौकरी का भी धोतक है, जो धोनी ने रेलवे में की थी.

2001-2003 में राहु के महादशा और राहु की अन्तर्दशा में उन्होंने घर छोड़ के रेलवे में TTE की नौकरी की, क्यों की, राहु अपनी दशा की शुरआत में स्थान परिवर्तन कराता है, शनि और राहु रेलवे के कारक है तो Travelling बुध के अधीन है, तो पहले उन्होंने रेलवे में नौकरी की. हाथ के कारक तृतीयेश मंगल का नवम भाग्य भवन में बैठने से उनकी रूचि खेल में हुई, क्योंकि मंगल खेल का प्रतिनिधित्व करता है.

कुल मिलाकर, महेंद्र सिंह धोनी की कुंडली में गज केसरी योग, और बलवान बुध और सूर्य के कारण आज इतनी उचाईओं पर है.

Mahendra Singh Dhoni का प्रेम और वैवाहिक जीवन

सातवां भाव पत्नी और विवाह का होता है, जिसका स्वामी धोनी की कुंडली में बृहस्पति है, और शनि के साथ लग्न में मौजूद है. धोनी की पत्नी एक धार्मिक, दयालु और सुन्दर स्त्री होनी चाइये, परतुं गुरु के नैसर्गिक शत्रु द्वारा गुरु पीड़ित है और सप्तम दृष्टि से सातवां घर भी पीड़ित है, शनि की डिग्री भी गुरु से ज्यादा है, शनि पंचम (प्रेम, संतान) और षष्ठ (रोग, हानि) का स्वामी होकर विवाह और प्रेम के समीकरण बिगाड़ रहा है. काल पुरुष में शुक्र को पत्नी माना गया है, जो पुन: राहु के साथ होने से पीड़ित है. अत: प्रेम में तो फिर भी मामला ठीक रहेगा, पर वैवाहिक जीवन में दिक्कत है.

ज्योतिष में धोनी/माही का वर्तमान और आने वाला समय

माही के वर्तमान में दिसंबर 2020 से गुरु की महादशा चल रही है, उसी में जनवरी 2023 तक बृहस्पति का अंतर चल रहा है, तब तक ये समय अच्छा है. सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में धोनी की इस दौरान रूचि रहेगी. धन और वैभव के लिए भी समय अच्छा है, स्वास्थय का थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत है.

फ़रवरी 2023 से अगस्त 2025 तक गुरु में शत्रु शनि का अंतर उनको स्वास्थय की थोड़ी ज्यादा दिक्कत देगा, प्रेम या वैवाहिक संबंधों में परेशानी उत्पन्न करेगा. परन्तु, गुरु में लग्नेश बुध की अन्तर दशा का अगस्त 2025 से नवंबर 2027 तक समय बहुत बढ़िया जायेगा. समाज और सरकार से बहुत लाभ होगा, धन और प्रसिद्धि भी बढ़ेगी. कुल मिलाकर, गुरु की महादशा में 2036 तक धोनी का समय अच्छा है.

2037 से शनि की 19 वर्षीय महादशा शुरू होने के साथ उनके जीवन और स्वास्थय में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

अंकज्योतष में एम एस धोनी का जीवन

भाग्यांक: 6
धोनी का भाग्यांक या जीवन पथ अंक 6 है, जो शुक्र का धोतक है. ये उनको बहुत दयालु, प्यार करने वाले, ज़िम्मेदार और वफादार बनाता है. वे किसी भी समय दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं, और इसके लिए हमेशा कोई भी त्याग करने के लिए तैयार रहते हैं. धोनी एक घरेलु प्रवृति के इंसान है, जो परिवार के प्रति ईमानदार और रखवाले के भूमिका में रहना पसंद करते हैं.

मूलांक: 7
धोनी का मूलांक 7 है, अंकज्योतिष में 7 को केतु या नेपच्यून के आधिपत्य में माना गया है, इसलिए ऐसे लोग आध्यात्मिक, विश्लेषणात्मक और सुंदर व्यक्तित्व के धनी जाने जाते हैं. उनको सपने देखना अच्छा लगता है और हमेशा खुशी और शांति के लिए तरीके खोजते रहते है. धोनी को 7 अंक एक अंतर्मुखी व्यक्ति बनाता हैं, लेकिन फिर भी वे एक अच्छे आध्यात्मिक व्यक्ति बन सकते हैं.

Disclaimer: The information and data contained in astrologyfutureeye.com must be processed solely for entertainment purposes. This article or website does not contain the actual characteristics of an individual. Any prediction or other information is published on this website is not a substitute for the correct information of a person, nor advice, programs or treatment.