AstrologyFutureEye.Com

Indian Astrology Portal

Rashi Calculator - राशि फल कैलकुलेटर

राशि कैलकुलेटर द्धारा नाम और तारीख से राशिफल

Rashi Calculator Hindi - आप यहाँ राशि कैलकुलेटर से विस्तृत जन्म राशि भविष्य फल प्राप्त कर सकते है, आप नाम से चंद्र राशि का फलादेश जान सकते है, तो जन्म तारीख से सूर्य राशि फल के बारे में जान सकते है, दोनों तरीकों के इतर, केवल मात्र अपनी राशि को चुन कर भी राशि फल प्राप्त कर सकते है. प्राप्त फलादेश का प्रिंट या पीडीऍफ़ भी प्राप्त कर सकते है. इस राशि फल में आप निम्न विवरण प्राप्त कर सकते है.

Rashi Phal Calculator

  • राशि चिन्ह और ग्रह प्रभाव
  • भाग्यशाली दिन, दिनांक और संख्या
  • भाग्यशाली रंग, रत्न और दिशा
  • भाग्यशाली देवता और मंत्र
  • राशिगत व्यवहार और वृति का पूर्वानुमान
  • राशि प्रकार स्वरूप और तत्व का असर
  • व्यवहार, व्यक्तित्व, लक्षण, विशेषताएँ
  • गुण, दोष, ताकत और कमजोरी, पसंद, नापसंद

राशि कैलकुलेटर

   


 


Find Your Rashi Calculator Hindi - राशि कैलकुलेटर द्धारा नाम और तारीख से राशिफल

राशियों और नक्षत्रों का हमारे जीवन पर आमूलचूल असर रहता है. हर व्यक्ति के जन्म समय के अनुसार एक राशि निश्चित होती है, जन्म कुंडली में चन्द्रमा जिस राशि में होता है, वो ही जातक की जन्म राशि होती है और उसी राशि के नक्षत्र पद के अनुसार जातक का नामकरण किया जाता है. प्रत्येक राशि के लिए कुछ विशिष्ट नक्षत्र निश्चित होते है और उन नक्षत्रों के पदों के कुछ निश्चित अक्षर होते है, जिन पर व्यक्ति का नाम रखा जाता है.

भारतीय ज्योतिष में चंद्र राशि को सर्वाधिक महत्व दिया गया है, चंद्र राशि को लग्न के बराबर महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए इसे चंद्र लग्न भी कहा जाता है. यद्यपि ज्योतिष शास्त्र जन्म की चंद्र राशि पर नाम रखने की सलाह देता है, पर ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा नाम को ही रखते है या कई लोग जन्म नाम को इतना महत्व नहीं देते है. तो, उस स्थति में व्यक्ति के जीवन पर दो चंद्र राशि का प्रभाव रहता है, एक जन्म राशि का और दूसरा नाम राशि का. दोनों राशिओं को चंद्र राशि ही माना जाता है, दोनों का एक समान महत्व होता है. ज्योतिष आगे एक श्लोक द्धारा इस स्थति का वृहद विवेचन करता है, की क्यों नाम राशि और जन्म राशि दोनों महत्वपूर्ण है.

इसी प्रकार सूर्य जन्म समय में जिस राशि में मौजूद होता है उसे सूर्य राशि कहा जाता है, वैदिक ज्योतिष में सूर्य और चंद्र राशिओं को लग्नवत माना गया है. यद्यपि पश्चिमी ज्योतिष में सूर्य राशि को अधिक महत्व दिया जाता है. सूर्य अमूमन 1 महीने एक राशि में रहता है, जिसको तारीखों द्धारा जाना जा सकता है. यहाँ आप अपनी जन्म तारीख से सूर्य राशि का भविष्यफल प्राप्त कर सकते है.

जन्म राशि कैलकुलेटर - नाम से चंद्र राशि फल, तारीख से सूर्य राशिफल, मात्र राशि से फलादेश

आप इस राशि कैलकुलेटर से अपनी चंद्र नाम राशि और सूर्य राशि के बारे में अधिक जानकारी और फल प्राप्त कर सकते है, या सीधे अपनी राशि को चुन कर भी राशि फल प्राप्त कर सकते है.

चंद्र राशि का अर्थ - चन्द्रमा राशि दो तरह से निर्धारित की जा सकती है, पहला, जन्म कुंडली में चन्द्रमा जिस राशि में होता है, वो राशि जातक की चंद्र राशि होती है, दूसरा, प्रत्येक राशि के लिए खास अक्षर निर्धारित है, सो जातक के नाम के प्रथमाक्षर के अनुसार चंद्र राशि का निर्णय हो सकता है. पहली तरीके से प्राप्त राशि जन्म की चंद्र राशि होती है तो दूसरे तरीके से प्राप्त राशि नाम की चंद्र राशि होती है.

विवाहे सर्वमांगल्ये, यात्रादोग्रहगोचरे, जन्मराशे: प्रधानत्वं, नाम राशिं न चिंतयेत।
देशेग्रामेगृहेयुद्धे सेवायामव्यवहारहारके, नामराशे: प्रधानत्वं, जन्मराशिं न चिंतयेत।

श्लोक भावार्थ

विवाह में, सभी प्रकार के मंगल कार्यों में, यात्रा में, ग्रह गोचर की स्थति के लिए जन्म समय की जन्म राशि की प्रधानता है, वहाँ नाम राशि का विचार नहीं करना चाइये, और, व्यापार, नौकरी, खरीदी-बिक्री, दैनिक दिनचर्या के काम, अध्ययन, निर्माण, अदालत के मामले या दुश्मन से संबंधित मामले, देश, शहर से संबंधित पूर्वानुमान, पूजा या मंत्र जाप, घर से सम्बन्धित, नामांकन या कागजी कार्यवाही तथा प्रेमी या किसी के साथ अनुकूलता से संबंधित भविष्वाणियों के लिए नाम से चंद्र राशि का विचार करना चाइये.